fbpx

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने किये कई बड़े ऐलान, जो भारत को सुपर पॉवर बना सकते हैं

पूरा भारत देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस माना रहा है इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने छठी बार लाल किले पर झंडा फहराया है । पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को संबोधित किया और सभी को स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन की बधाई दी अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने देश कि लिए कई प्रमुख बाते की और कई बड़े ऐलान भी किये । ऐसे में आइए देखते हैं कि आज उन्होंने अपने भाषण में देश और देशवासियों के लिए क्या कहा …..

  1. प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी की लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को भी सलाम किया।
  2. बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंता जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छोटा परिवार ही देशभक्ति।
  3. पीएम ने कहा कि हमने अनुच्छेद 370, 35ए का हटाकर सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने में एक कदम उठाया है।
  4. हर घर जल के लिए पीएम ने किया ‘जल जीवन मिशन’ का ऐलान किया। इसके लिए उन्होंनेसाढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के बजट की घोषण की।
  5. देश में भाई-भतीजावाद एक दीमक की तरह है, इस बीमारी को भगाना जरूरी है्।
  6. पहले गांव में पक्की सड़क की मांग होती थी और आज लोग पूछते हैं कि सड़क 4लेन बनेगी या 6 लेन. उन्होंने कहा कि देश का मिजाज बदल रहा है।
  7. पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप दुनिया घूमने जाते हैं लेकिन अब तय करें कि 2022 से पहले अपने देश की 15 टूरिस्ट जगह पर जाएंगे। आप जब अपने देश में घूमेंगे तो दुनिया को खूबसूरती बता पाएंगे।
  8. उन्होंने कहा कि हमें उन समस्याओं के समाधान के बारे में सोचना होगा, जिनका लोग सामना करते हैं। हां, रास्ते में बाधाएं आएंगी लेकिन हमें उन्हें दूर करने के लिए काम करना होगा। याद रखें कि मुस्लिम महिलाएं कितनी डरी हुई थीं, जो ट्रिपल तालक के कारण पीड़ित थीं लेकिन हमने इस प्रथा को समाप्त कर दिया।
  9. पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करें, आप थैले का इस्तेमाल करें, और दुकानदारों से भी ऐसा ही करने को कहा है।
  10. तीनों सेनाओं (जल, थल और नभ) में तालमेल को बढ़ाने के लिए अब उनका एक सेनापति बनाया जाएगा। जिसे ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ (CDS) कहा जाएगा।
  11. आज देश में 21वीं सदी की आवश्यकता के अनुसार आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है। देश के इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया गया है।
  12. उन्होंने किसानों से भी केमिकल फर्टिलाइजर को कम करने की अपील की है।
  13. 5 ट्रिलियन इकोनॉमी का हमने सपना संजोया है। कुछ लोगों को ये मुश्किल लगाता है, लेकिन मुश्किल लक्ष्य नहीं रखेंगे तो देश आगे कैसे बढ़ेगा। मुश्किल चुनौतियों को नहीं उठाएंगे तो चलने का मिजाज कैसे बनेगा।