fbpx

क्या 31 दिसंबर से बंद हो जाएगा 2000 रुपए का नोट? जानें क्या है इस वायरल खबर की सच्चाई

अगर आपने भी ये मैसेज पढ़ा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2000 रुपये के नोट बंद होने जा रहे हैं। तो यह खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है। बता दें कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल तेजी से हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2000 रुपये के नोट बंद होने जा रहे हैं।

हम आपको बता दें कि दो हजार रुपये का नोट न तो बंद हो रहा है और न ही एक हजार रुपये का नोट मार्केट में आने जा रहा है। नए नोट को लेकर हो रही ये बातें महज अफवाह हैं। या केवल व्हाट्सएप और फेसबुक में लाइक और कमेंट करने के लिए ऐसा अफवाह फैलाया जा रहा है।

दोस्तों आपको बता दे कि सरकार 2000 रुपये के नोट को बंद करने जा रही है। बता दें कि अक्टूबर में प्रकाशित इस खबर में लिखा गया है कि एसबीआई एटीएम से लोग 2000 रुपये के नोट नहीं ले सकेंगे, क्योंकि एसबीआई धीरे-धीरे बड़े नोटों को एटीएम मशीन में डालना बंद करेगा। इसकी जगह 500, 100, 200 रुपए के नोट बढ़ाए जाएंगे।

आपको बता दें कि आरबीआई के नोटिफिकेशन सेक्शन से भी ऐसा कुछ पता नहीं चला है कि ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया है। 2 हजार रुपये का नोट लीगल टेंडर है और इसके बंद होने को लेकर फैलाई जा रहीं सभी बातें महज अफवाह हैं। अक्टूबर में एक आरटीआई के जवाब में यह जानकारी जरूर सामने आई थी कि आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट की छपाई बंद कर दी है। दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी आप अपनी प्रतिज्ञा कमेंट करके हमें जरूर बताएं इस पोस्ट दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें।