fbpx

जनसँख्या के मामले में 2027 तक चीन को पीछे छोड़ देगा भारत

भारत 2027 तक आबादी के मामले में चीन को पछाड़ देगा. यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र की एक रपट में सोमवार को दी गई है. जनसँख्या विश्लेषण कर अध्ययन में कहा गया है कि दुनिया की आबादी मौजूदा सदी के अंत तक अपने शीर्ष पर पहुंच सकती है, जो लगभग 11 अरब के स्तर पर हो सकती है.

नए आबादी अनुमान लगाया गया है कि अब से और 2050 के बीच अनुमानित जनसंख्या वृद्धि का 50 प्रतिशत  से अधिक नौ देशों में होगी. इनमें भारत, नाईजीरिया, पाकिस्तान, कांगो, इथियोपिया, तंजानिया, इंडोनेशिया, मिस्र और अमेरिका शामिल हैं.

एक रिसर्च के बाद कहा गया है  कि चीन की आबादी में 65 वर्ष और उसे अधिक आयु के लोगों की संख्या अगले 30 वर्षो में करीब 30 फीसदी तक बढ़ जाएगी. 2018 के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों की कुल आबादी में करीब 11.9 की हिस्सेदारी है. लेकिन 65 वर्ष की आयु वाले लोगों के अनुपात में जनसंख्या की नियमित कमी के कारण आगामी दशकों में उनकी संख्या तेजी से बढ़ेगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्ति आयु 60 से 65 वर्ष बढ़ाने से कुल 10 करोड़ तक जनबल में वृद्धि हो सकती है. चीन ने 2015 में अपनी सख्त एक संतान नीति को समाप्त कर दिया था ताकि तेजी से बढ़ती बुजुर्गो की समस्या को हल किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.