fbpx

मोदी सरकार के फैसले से केन्द्रीय कर्मचारियों को हुआ बड़ा फायदा , 7वें वेतन आयोग के तहत पेंशन में हुए बदलाव

मोदी सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर लायी है । केंद्र सरकार ने रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए पेंशन के अंदर सातवें वेतन आयोग  के तहत बदलावों को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कर्मचारियों को अब 7वें वेतन आयोग के तहत पेंशन का लाभ दिया जाएगा। साथ ही इसमें अखिल भारतीय सेवाओं के सदस्य और केंद्र शासित प्रदेशों के कर्मचारी भी शामिल होंगे।

केंद्र सरकार ने 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनधारियों को पेंशन और रिटायरमेंट बेनिफिट यानी सेवानिवृत्ति लाभ देने को लेकर असमंजस को दूर कर दिया है। केंद्र सरकार के निर्णय के अनुसार, ताजा फैसले का लाभ उन कर्मचारियों और पेंशनधारियों को मिलेगा, जो 1 जनवरी 2016 से पहले सेवानिवृत्त हुए हैं। इस फैसले से सेना और अर्द्धसैनिक बलों में कार्यरत कर्मचारियों को भी बड़ी राहत मिलेगी। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने से अब इन कर्मियों के मासिक पेंशन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी।सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लेकर लिए गए ताजा फैसले से न सिर्फ केंद्र सरकार के अधीन कार्यरत कर्मचारियों व पेंशनधारियों को लाभ मिलेगा, बल्कि अखिल भारतीय सेवा के तहत सरकारी नौकरी पाने वालों को भी फायदा पहुंचेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार समेत कई राज्यों की सरकारों ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय सेवा में जहां इस आयोग की सिफारिशें पूरी तरह से लागू हो चुकी हैं, वहीं राज्यों में बारी-बारी से विभिन्न सेवाओं में सिफारिशों को लागू किया जा रहा है।